लांच के लिए पूरी तरह तैयार Chandrayaan-3 : भारत को विश्व मे दिलाएगा नया मुकाम

Chandrayaan-3 अब लांच के लिए पूरी तरह तैयारइस बार नहीं होगी कोई भी गलती।

Chandrayaan-3

14 जुलाई 2023 को दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर Chandrayaan-3 चंद्रमा की ओर अपनी उड़ान भरेगा। करीब 50 दिनों की यात्रा के बाद चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास अपनी लैंडिंग करेगा।चंद्रयान-3 को चंद्रमा पर भेजने के लिए LVM-3 लॉन्चर का उपयोग किया जा रहा है। इसकी लॉन्चिंग श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर के लॉन्च पैड 2 से होगी। चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 का लैंडर 24 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग कर सकता है। इस लैंडिंग के साथ ही भारत अमेरिका, रूस और चीन के बाद चांद की सतह पर लैंड करने वाला चौथा देश बन जायेगा।

जानिए कितना शक्तिशाली है LVM-3 launcher :

LVM-3 launcher

LVM3 इसरो का एक बहुत ही शक्तिशाली लांचर है। यह तीन चरणों मे काम करता है : जिसमें पहले चरण में तरल ईंधन, दूसरे चरण मे ठोस ईंधन द्वारा संचालित दो स्ट्रैप-ऑन मोटर, और तीसरे चरण मे क्रायोजेनिक इंजन होता है | इसरो का ये दमदार लांचर अपने साथ ALEO तक 10 टन और जियो ट्रांसफर ऑर्बिट तक चार टन का वजन ले जा सकता है।

जानिए कितने करोड़ लगे है दांव पर :

अमेरिका ने भारत से बहुत पहले स्पेस की जर्नी शुरू कर दी थी, लेकिन आज वह भी इसरो के साथ बराबरी में जुड़ना चाहता है। स्पेस रिसर्च मे भारत जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है उससे भारत का स्पेस सेक्टर आने वाले समय में 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बन जायेगा। आपको बता दे की इस मिशन का पूरा बजट 615 करोड़ रुपये है।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे : https://www.amarujala.com/india-news/chandrayaan-3-why-are-lunar-missions-sent-and-what-do-we-get-from-them-2023-07-12

Dil Se Khabri की और पोस्ट के लिए यहाँ क्लिक करे : https://dilsekhabri.com/ind-vs-wi-test-shubman-gill/

4 thoughts on “लांच के लिए पूरी तरह तैयार Chandrayaan-3 : भारत को विश्व मे दिलाएगा नया मुकाम”

Leave a Comment